उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में भी आधार कार्ड होगा लागू

हर काम में जरूरी हो चुके आधार कार्ड को उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षा में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। अब परीक्षा के आवेदन पत्र में आधार नंबर भी देना होगा। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद अगले साल से इसे शुरू कराएगा। परिषद द्वारा हर साल हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा कराई जाती है। इसके लिए स्कूलों से संस्थागत व प्राइवेट परी क्षार्थियों द्वारा आवेदन पत्र भरे जाते हैं। बैंक, मोबाइल व गैस कनेक्शन आदि में आधार को लिंक करने के बाद अब इसे शिक्षा विभाग ने अपने यहां भी लागू करने का फैसला लिया है।

इसके लिए हाईस्कूल व इंटर के आवेदन पत्रों में परीक्षार्थियों से उनके आधार नंबर मांगे जाएंगे। शिक्षा विभाग का कहना है कि अगले साल की होने वाली बोर्ड परीक्षा में इसे पूरी तरह से लागू करने का प्रयास किया जाएगा। आवेदन पत्र में ही एक कॉलम होगा, जिसमें परीक्षार्थियों को अपना आधार कार्ड का नंबर लिखना होगा।

निदेशक ने माध्यमिक शिक्षा ने कहा कि बोर्ड के अलावा विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी छोटे बच्चों व शिक्षकों का आधार कार्ड भी अनिवार्य किया गया है। बच्चों का आधार कार्ड बनने से सरकार की जो भी छात्रवृत्ति से संबंधित या अन्य स्कीम हैं, उनको डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर के तहत आधार से लिंक किया जाएगा।

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर का कहना है कि आधार कार्ड का हर जगह उपयोग हो रहा है तो बोर्ड के आवेदन पत्रों में भी इसे लागू किया जा रहा है। आधार नंबर से छात्र की पहचान होगी। अगले साल होने वाली परीक्षा से इसे लागू करने का प्रयास रहेगा।

 

 

Facebook Comments

Random Posts