दुष्कर्मी बाबा को बीस साल का सश्रम कारावास व 30 लाख जुर्माना,

 

सीबीआई की स्‍पेशल कोर्ट ने डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख राम रहीम को दो साध्वियों से रेप के मामले में 10-10 साल कैद की सजा सुनाई है. दोनों सजाएं अलग-अलग चलेंगी. विशेष जज जगदीप सिंह ने रोहतक जेल में बनाई अस्‍थायी कोर्ट में सजा पर फैसला दिया. जज को हेलीकॉप्‍टर से रोहतक जेल लाया गया था. इससे पहले शु्क्रवार को पंचकुला में राम रहीम को रेप का दोषी करार दिया था. इससे पहले राम रहीम कोर्ट रूम में रो पड़े.

इसके अलावा राम रहीम पर 15-15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. कोर्ट ने आदेश दिया कि इसमें से 14-14 लाख रुपए पीड़ितों को दिए जाएंगे.

 

2:30 बजे कोर्ट रूम पहुंचे जज जगदीप सिंह

सीबीआइ के विशेष जज जगदीप सिंह दोपहर बाद ठीक 2: 30 बजे कोर्ट रूम पहुंचे। इसके बाद उन्होंने फाइल आदि देखी और 15 मिनट बाद की कार्यवाही शुरु कर दी। कोर्ट ने दोनों पक्षों के वकीलों को सजा पर बहस के लिए दस-दस मिनट का समय दिया। दोनों पक्षों ने आवंटित किए गए समय में ही अपनी दलीलें पूरी कर लीं और उसके कुछ देर बाद सजा सुना दी गई।

सजा सुनाए जाने के बाद अब राम रहीम का मेडिकल कराया जाएगा और उसके बाद जेल की ड्रेस दी जाएगी और ये तय होगा कि वह किस सेल में रहेंगे.

राम रहीम पर उनके पंथ से ही ताल्लुक रखने वाली दो महिलाओं ने रेप और यौन शोषण का आरोप लगाया था. दोनों महिलाएं डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वार्टर में ही रहती थीं. हेडक्वार्टर चंडीगढ़ से 260 किमी दूर हरियाणा के सिरसा में है.

पहनाए गए कैदियों वाले कपड़े, कैदी नंबर भी बदलेगा

कोर्ट रूम से बाहर निकालने के बाद राम रहीम का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया और बैरक में ले जाया गया। वहां उसे जेल में कैदियों को मिलने वाली पोशाक दी गई। अब उसे जेल के नियमों के तहत काम करना पड़ेगा। उसका कैदी नंबर भी बदला जाएगा जो अब तक 1997 था।

राम रहीम के पास अब सजा के खिलाफ अपील करने के लिए हाईकोर्ट जाने का विकल्प है। आज समय कम होने के कारण वह एेसा नहीं कर पाएगा, लेकिन बहुत संभव है कल वह हाई कोर्ट में अपील दायर करे। इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रियों, मुख्य सचिव, गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक की बैठक बुलाई। इसमें कानून व्यवस्था को लेकर चर्चा हुई।

डेरा के खाते सीज, कई फर्मों के नाम पर बैंकों से लेन-देन

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश के बाद डेरा सच्चा सौदा व राम रहीम के निजी बैंक खातों को सीज कर दिया गया है। डेरामुखी, उनके करीबियों व कर्मचारियों के अकाउंट के बाद तीन बैंकों के खातों के रिकॉर्ड भी खंगाले जा सकते हैं। डेरे का सबसे ज्यादा लेन-देन ओबीसी और एचडीएफसी बैंक में हुआ है। इसके अलावा कई बैंकों में खाते हैं। कई फर्मों के नाम पर बैंकों से लेन-देन हुआ है।

सिरसा डेरे से 34 बच्चे सुरक्षित स्थानों के लिए रवाना

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा में सुरक्षा बलों की कार्रवाई जारी है। डेरा स्थित शाही आश्रम से लाए गए 34 बच्चों को सुरक्षित स्थान के लिए रवाना कर दिया गया है। महिला एवं बाल कल्याण विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी दर्शना ने बताया कि डेरे में अन्य शाही बेटियों को भी सुरक्षित निकालने के प्रयास जारी है। फिलहाल सभी शाही आश्रम में बेटियां सुरक्षित हैं।

 

Facebook Comments

Random Posts