सी0आई0आई0 फांउडेशन द्वारा उत्तराखंड के 10 विद्यालयों को दिए गए लेपटाॅप

ccc

बच्चों में तकनीकी ज्ञान एंव कौशल का विकास करने के उद्देश्य से सी0आई0आई0 फांउडेशन के द्वारा ई कनेक्ट प्रोग्राम उत्तराखंड के अन्तर्गत 10 विद्यालयों में 40 कम्प्यूटर (प्रत्येक विद्यालय में 04 कम्प्यूटर) तथा इंटरनेट डिवाइस लगाएं जाने हैं। प्रत्येक विद्यालय से 02 अध्यापकों को बेसिक कम्प्यूटर शिक्षण तथा इंटरनेट नेविगेशन कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा।

उक्त योजना सीआईएफ (Confederation of Indian Industry) द्वारा सीआईएससीओ के साथ पार्टनरशिप के माध्यम से की जाएगी। प्रशिक्षित अध्यापिकाओं/अभिकर्मियों द्वारा बालिकाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम की अवधि एक वर्ष प्रस्तावित की गई है। कार्यक्रम अवधि पूर्ण होने पर कम्प्यूटर पूर्ण होने पर कम्प्यूटर विद्यालय में बच्चों के उपयोग के लिए रखे जाएंगे। सीआईआईएफ द्वारा विद्यालयों में संचालित कार्यक्र की तिमाही अनुश्रवण भी किया जाएगा। ई-कनेक्ट प्रोग्राम को पूर्ण करने के उपरान्त इसका उपयोग बच्चे कक्षा-कक्ष (जैसे प्रोजेक्ट बनाना, फाइल तैयार करना आदि) में कर पाएंगे।

rrr500

इसके साथ ही बच्चों को नेट का खर्चा एक साल तक सीआईए देगा प्रोग्राम के दौरान पूर्व चेयरमैन राजीव बेरी और सरवीना चक्रवती तथा प्रदेश के शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी और निदेशक रंजना राजगुरु भी मौजूद थीं।

Facebook Comments

Random Posts