इकलौती बेटी की 12वीं तक की पढ़ाई मुफ्त में कराएगा सीबीएसई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपने विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं को एक शानदार तोहफा, और सुनहरा अवसर प्रदान किया हैं. जिस परिवार की केवल इकलौती बेटी होगी, उसकी 12वीं तक की पढ़ाई के लिए सीबीएसई द्वारा स्कॉलरशिप शुरू की गई है. इसके लिए छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन आज 15 नवम्बर तक और ऑफलाइन आवेदन 30 नवम्बर के पहले करना होंगा. बोर्ड द्वारा छात्रवृत्ति के लिए कुछ नियम भी तय किये गए हैं. जो कि निम्नलिखित हैं…

बोर्ड द्वारा प्रस्तावित इस योजना का लाभ केवल उन्ही छात्राओं को मिलेगा इसमें छात्रा के 60 प्रतिशत अंक या 6.2 सीजीपीए ग्रेडिंग बनी हो. एवं छात्रा को आगे की पढाई भी उसी स्कूल से जारी रखना होगी. जो भी छात्राए इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेना चाहती हैं, उनकी ट्यूशन फीस 1500 रु मासिक से अधिक नही होना चाहिए. इससे अधिक ट्यूशन फीस होने पर छात्रा पात्र नहीं मानी जाएगी. वहीं दूसरे साल इस ट्यूशन फीस को दस प्रतिशत तक बढ़ाकर दिया जाएगा।

बोर्ड की ओर से 11वीं और 12वीं दोनों साल के लिए स्कॉलरशिप दी जानी है. एक साल बाद इसका रिन्यूवल किया जाएगा. 11वीं में छात्रा के अगर 50 प्रतिशत या उससे ऊपर अंक आते है, तो उसको अगली क्लास के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी. नहीं तो स्कॉलरशिप समाप्त कर दी जाएगी।

 

 

Facebook Comments

Random Posts