दून अस्पताल में रोबोट की मदद से होगी सर्जरी, कवायद शुरू


देहरादून
दून मेडिकल कॉलेज के दून अस्पताल में अब रोबोटिक सर्जरी होगी। आज अस्पताल में कंपनी ने इसका डेमो दिखाया। इस दौरान अस्पताल कई सर्जन मौजूद रहे।
यह मशीन करीब 13 करोड़ रुपये की है। इसे अभी तक एम्स और पीजीआई चंडीगढ़ जैसे सरकारी संस्थानों में इस्तेमाल किया जा रहा है। अस्पताल के एमएस डॉ. केके टम्टा ने बताया कि रोबोटिक सर्जरी के लिए मशीन की खरीद का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।
यह होती है रोबोटिक सर्जरी
यह रोबोट एक सर्जरी यंत्र है। इसे नियंत्रित करने की डोर सर्जन के पास होगी। इसमें हाथ की तरह यंत्र होंगे और बीच में थ्री डी कैमरा होगा। एम्स के अलावा दिल्ली के कई प्राइवेट अस्पतालों में रोबोटिक सर्जरी की जा रही है।
पेट में लंबे चीरों से मिलेगी आजादी
रोबोटिक सर्जरी से मरीजों को काफी फायदा मिलेगा। पहले पेट की सर्जरी में काफी लंबा चीरा लगाना पड़ता था। इसमें दो से तीन छोटे-छोटे छेद किए जाएंगे।
कम बहता है खून, दवाओं का खर्च कम
रोबोटिक सर्जरी में खून बहुत कम बहेगा। जब खून कम निकलेगा तो मरीज जल्दी ठीक होगा। दो से तीन घंटे बाद उसे घर भी भेजा जा सकेगा। दवाइयों का खर्च काफी कम होगा।
पेट की सर्जरी के लिए सबसे बढ़िया
इस रोबोट से प्रोस्टेट, नेफ्रेक्टामी किडनी और अन्य सर्जरी की जा सकेंगी। रोबोटिक सर्जरी से डॉक्टरों को काफी फायदा मिलेगा। लेप्रोस्कोपी से ऑपरेशन में डाक्टरों को ज्यादा समय तक ऑपरेट करना पड़ता था। रोबोटिक में ऐसा नहीं होगा।

Facebook Comments

Random Posts