दीपावली  की  हार्दिक  शुभकामनाएं …क्यों मनाते हैं दिवाली?पढ़िए

    सभी  देश  प्रदेश वासियौं  दीपावली  की  हार्दिक  शुभकामनाएं

     

 

क्यों मनाते हैं दिवाली?

यह त्यौहार 5 दिनों (धनतेरस, नरक चतुदर्शी, अमावश्या, कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा, भाई दूज) का होता है इसलिए यह धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज पर खत्म होता है. दीप जलाते, पटाखे फोटते या एक दूसरे से त्यौहार मिलते वक्त अक्सर हमें ख्याल आता है कि आखिर दिवाली क्यों मनाई जाती है? इसका महत्व क्या है और क्या है इसके पीछे की कहानी?

सबसे प्रचलित मान्यता यह है कि भगवान राम जब  रावण को मारकर अयोध्या नगरी वापस आए तब नगरवासियों ने अयोध्या को साफ-सुथरा करके रात को दीपकों की ज्योति से दुल्हन की तरह जगमगा दिया था. तब से आज तक यह परंपरा रही है कि, कार्तिक अमावस्या के गहन अंधकार को दूर करने के लिए रोशनी के दीप प्रज्वलित किए जाते हैं.

दिवाली यानि खुशियों का त्योहार. कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से दीवाली एक है. इस साल दिवाली 19 अक्टूबर 2017 को मनायी जाएगी. दीवाली पर लोग एक दूसरे का जहां मिठाई से मुंह मीठा कराते हैं तो साथ ही एक दूसरे को बधाई संदेश भी भेजते हैं.

दिवाली के इस खास अवसर पर हम आपके लिए कुछ खास और चुनिंदा स्टेटस मैसेज और सन्देश लेकर आए हैं , जिनके जरिए आप अपने चाहने वालों को दिवाली की बधाई दे सकते हैं.

.झिलमिलाते दीपों की रोशनी से प्रकाशित ये दीपावली आपके घर में सुख समृद्धि और आशीर्वाद ले कर आए.

समस्त शंखनाद  मीडिया  परिवार 
Facebook Comments

Random Posts