हरीश रावत मौन? अवैध खनन पर करोड़ों गौण!

300

खनन और शराब उत्तराखंड में दो ऐसे धंधे हैं जिनको लेकर हमेशा से ही उत्तराखंड की सरकारें घिरी रहती हैं, लेकिन कुमांऊ से लेकर गढ़वाल के मैदानी जिलों में जिस तरह अवैध खनन हो रहा है उस पर हरीश रावत सरकार की चुप्पी बयां करती है कि सत्ता की आड़ में खनन का धंधा खूब फल-फूल रहा है। उत्तराखंड खनन को सफेद सोना भी कहा जा रहा है अवैध खनन में सरकार, पुलिस और माफिया की गठजोड़ से नदियां, पहाड़, गाड़-गदेरे खोदे जा रहे हैं और मानकों को धत्ता बताते हुए सत्ता की आड़ में माफिया खूब फल-फूल रहे हैं।

कुमांऊ के गौला नदी में खनन माफिया किस तरह खनन कर रहे हैं,  हमारे खूफिया संवाददाता ने जब जायजा लिया तो बेखौफ खनन माफिया धड़ल्ले से खनन कर रहे हैं, जिस पर स्थानीय शासन-प्रशासन मौन है, खनन को लेकर उत्तराखंड में लगातार सत्तापक्ष और विपक्ष एक दूसरे पर कीचड़ उछालते रहते हैं लेकिन इस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत बोलने से नहीं चूकते हैं कि खनन में विपक्ष की भागीदारी भी है लेकिन सरकारी खजाने को जिस तरह से चोट पहुंचाई जा रही है वह किसी से छिपा हुआ नहीं है लेकिन देखना यह है कि शासन-प्रशासन क्या अवैध खनन पर लगाम लगा पाएगा या नहीं यह अभी भविष्य के गर्भ में है।

ऊधम सिंह नगर के गांव शांतिपुरी नंबर चार नया प्लाट और चंद्रपुरी में गौला नदी माफिया खुले आम खनन कर रहे हैं। हररोज भारी मात्रा में उप खनिज को ट्रैक्टर ट्राली सहित अन्य वाहनों से ढोया जा रहा है। अवैध खनन की शिकायत के बाद भी अफसर चुपचाप बैठे हुए हैं।

500

शांतिपुरी के गौला नदी में अवैध खनन के गोरख धंधे का नाजारा देखने लायक है। यहां ना सिर्फ गौला किनारे बड़ी मात्रा में खेतों से अवैध खनन किया जा रहा है बल्कि उसकी आड़ में नदी से भी लगातार लेबर और जेसीबी के माध्यम से अवैध खनन हो रहा है। क्षेत्र में अवैध खनन का यह धंधा पिछले करीब दो महीने से लगातार जारी है। खनन करने वाले माफियाओं से ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है। साथ ही सरकार को भी लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

खेतों की आड़ में हो रहा अवैध खननः बीट अधिकारी
वन विभाग के बीट अधिकारी भूपाल सिंह जीना ने बताया कि क्षेत्र में अवैध खनन के धंधेबाज विभागीय गश्त के बावजूद अपने खेतों की आड़ में लगातार चोरी छिपे गौला नदी से अवैध खनन कर रहे हैं।

हमें नहीं है अवैध खनन की जानकारीः थानाध्यक्ष
उधर क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन के विषय में थानाध्यक्ष पंतनगर मनीश उपाध्याय का कहना है कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। बताया कि पिछले दो महीने में दो वाहनों का अवैध खनन में चालान किया है।

 

Facebook Comments

Random Posts