टिहरी झील में कब तक उदघाटन होते रहेगें ?

theri-lake000500

(सुशील बहुगुणा)

केन्द्र सरकार में जब रेणुका चोैधरी तत्तकालीन सरकार मे मंत्री थी सर्वप्रथम उनके द्वारा उदघाटन किया गया । उसके उपरांत उस समय के मुख्यमंत्री डा○ निशंक द्वारा साहसिक खेलों की आधारशिला रखी गई व इस प्रकार के आयोजन करवाये गये उस समय भी इस प्रकार के आयोजन हुए तत्तपश्चात विजय बहुगुणा जी सत्तासीन हुए व एकेडमी की आधारशिला रखी गई । फिर से इस प्रकार के आयोजन करवाये गये तदोपरांत हरीश रावत मुख्यमंत्री बने वे तीन बार झील मे आकर चले गये अगर हिसाब लगाया जाय तो अरबों रूपये साहसिक खेल के नाम पर व उदघाटन के नाम पर जनता की गाढी कमाई के अरबों रूपये उडाये गये लेकिन साहसिक खेल के नाम पर आजतक इतने पैसे डुबाने के बाद भी झील मे पर्यटन अभी भी शून्य है टाडा नामक प्राधिकरण बनाने से स्थानीय बेरोजगार जो कि वासात्विक प्रभावित झील बनने के पश्चात हुए उनके साथ आज भी छलावा हो रहा है ।

झील में आज तक कोटी कालोनी को छोडकर कोई भी दूसरा प्वाईन्ट साहसिक खेलो के लिये विकसित आज तक नही हो पाया। जो अरबों रूपयें उदघाटन व साहसिक खेलों के नाम पर खर्च किये गये उस पैंसे से पिलखी ध् डोबरा चांठी व अन्य स्थानो पर साहसिक पर्यटन केन्द्र विकसित किये जा सकते थे । बार्ज बोट की वर्षों से झील में खडी है उसका सदुपयोग नही हो पाया । पर्यटन के नाम पर व साहसिक खेलों के नाम पर एक दिन के इस आयोजन के लिये पैसे देकर बाहर से भीड जुटाई जा रही है कोई पूछने वाला नही है कि अरबों रूपये खर्च कर स्थानीय जनता को मिला क्या?

केन्द्र सरकार के मेगा प्रोजेक्ट के बजट का साहसिक पर्यटन व खेलों के नाम पर दुरूपयोग किया जा रहा है पैसा केन्द्र का हो या राज्य सरकार आखिर जाता तो जनता की जेब से ही है और जनता हतप्रभ है खामोश है कि आखिर उत्तराखंड में पैसों की यह बंदरबांट कब तक चलेगी और हमारे नेता लोग जनता की गाढी कमाई से चुनावी फायदा लेने के लिये इस प्रकार के कार्यक्रम करवाकर अपनी वाहवाही करवा रहे हैं और जनता अभी सोच में डूबी है कि कब तक चलेगा इस तरह का खेल? स्वास्थ्य के नाम पर हमारा बौराड़ी अस्पताल हायर रेफेर सेंटर बना हुआ है? पलायन का मुख्य कारन हमारी स्वास्थ्य सेवाओं की खराब स्तिथि है? माननीय विधायक जी आप लोगों के उत्तराखंड बनने के बाद पलायन कितना रुका इसका जबाब अवश्य दैंगे। साथ ही हमे कब तक जाती पर लड़वाते रहोगे।

Facebook Comments

Random Posts