भारतीय नौसेना की स्कॉर्पीन पनडुब्बी परियोजना के डेटा लीक

pan500

 

भारतीय नौसेना की स्कॉर्पीन पनडुब्बी परियोजना से संबंधित दस्तावेज फ्रांसीसी कंपनी डीसीएनएस से लीक हो गए हैं। इन दस्तावेजों का लीक होना भारत के लिए बड़ा झटका है।
भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए फ्रांस की मदद से बन रहीं 6 पनडुब्बियों से जुड़े दस्तावेज और डाटा के लीक होने का खुलासा हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने दावा किया है कि भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली स्कॉर्पियन पनडुब्बी से जुड़ी खुफिया सूचनाएं लीक हो गई हैं। इससे नौसेना में खलबली मची गई है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस मामले पर नेवी चीफ से रिपोर्ट मांगी है।
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि यह पता लगाया जा रहा है कि आखिर किस तरह का डाटा लीक हुआ है, क्या यह हैकिंग का मामला है या फिर किस तरह से लीक हुआ है, फ्रांस ने भी इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

bharat500

बड़े सौदे में लीक
3.5 अरब अमेरिकी डॉलर के इस सौदे के तहत बनने वाली कुल छह पनडुब्बियों में से पहली आईएनएस कलावरी इस समय मुंबई में निर्मित की जा रही है। फिलहाल इस बात को लेकर संशय बना हुआ कि दस्तावेज भारत में लीक हुए या फ्रांस में। ऑस्ट्रेलियन मीडिया का कहना है कि पनडुब्बी से जुड़ी करीब 22,400 पेज का अहम डाटा लीक हुआ है जिसमें हथियारों की डिटेल, क्रू मेंबर्स और पनडुब्बी के रास्ते के अलावा पनडुब्बी की क्षमता और इसका तकनीकी विवरण भी शामिल हैं।

 

Facebook Comments

Random Posts