भारत का संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को करारा जवाब, कहा विश्व शांति के लिए खतरा

uno500

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा है कि पाकिस्तान आंतकवाद को बढ़ावा दे रहा है, पाकिस्तान दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है। कश्मीर के मुद्दे पर बहस के दौरान भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि पाकिस्तान वैश्विक शांति लिए सबसे बड़ा खतरा है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि पाकिस्तान में लगतार बढ़ते परमाणु हथियार और सरकार तथा जिहादी संगठनों के मजबूत संबंध किस तरह दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

गौरतलब है कि भारत ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को सख्त संदेश देते हुए कश्मीर के मुद्दे पर गत सोमवार को यूएन में कहा कि पाक वैश्विक शांति लिए सबसे बड़ा खतरा है। भारत ने यूएन में पाकिस्तान के जिहादी संगठन और परमाणु हथियारों के विकास के मुद्दे को उठाया।

ये बातें भारतीय राजदूत वेंकटेश वर्मा ने कॉन्फ्रेंस ऑन डिसआर्मामेंट में कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तानी राजदूत तहमीना जंजुआ की बात के जवाब में कहीं। वर्मा ने कहा कि शांति और स्थायित्व को सबसे बड़ा खतरा आतंकवाद को मिलने वाले बढ़ावे और लगातार परमाणु शक्ति को विस्तार देने से है।

जंजुआ ने कॉन्फ्रेंस के दौरान जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर टिप्पणी की थी, जिसका वेंकटेश ने इस तरह से जवाब दिया। जंजुआ ने कहा था कि कश्मीर का मुद्दा सुलझाए बिना क्षेत्रीय शांति संभव नहीं है। वर्मा ने पाक को दो टूक सुनाते हुए कहा कि जो देश परमाणु अप्रसार के रास्ते में बाधाएं डाल रहा हो, वह अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से स्वार्थी प्रस्तावों पर सहमति की अपील कर रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान परमाणु अप्रसार के अजेंडे में सबसे बड़ी बाधा है।

Facebook Comments

Random Posts