जानिए, कैसे पीएम नरेंद्र मोदी करते हैं नवरात्र में ‘शक्ति पूजा’

pm

दिल्‍ली / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को चैत्र नवरात्र की बधाई दी है। लाखों लोग मंगलवार से देवी मां की पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं। पीएम मोदी भी हर साल नवरात्र में उपवास पर रहते हैं। फिर चाहे, वह देश में हों या विदेश में। इस साल भी पीएम मोदी नवरात्र में उपवास पर रहेंगे।

पीएम मोदी ने आज सुबह ही देशवासियों को चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं, ट्विटर के जरिए दे दी थीं। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ‘नववर्ष और नवरात्रि की देशवासियों को कोटि-कोटि बधाई। नवसंवत्सर हम सभी के जीवन में समृद्धि, खुशहाली और अच्छा स्वास्थ्य लेकर आए।’
वैसे बता दें कि पीएम मोदी के नवरात्र उपवास का पहला दिन काफी व्यस्त रहेगा। आज वह संसद में पूरा दिन बिताएंगे। इसके बाद मंत्रिमंडल के सदस्‍यों से मिलेंगे। लेकिन उपवास पर रहने के बावजूद पीएम मोदी के चेहरे पर जरा भी थकान नजर नहीं आती है। वह नवरात्र के दौरान भी पूरी ऊर्जा के साथ काम में व्‍यस्‍त नजर आते हैं। नवरात्र में उपवास के दौरान पीएम मोदी हर दिन शाम को सिर्फ कुछ फल और नींबू पानी ही पीते हैं। इस दौरान वह अन्‍न का सेवन बिल्‍कुल नहीं करते हैं।
साल 2012 में नरेंद्र मोदी ने अपने ब्‍लॉग पर बताया था कि वह पिछले 35 वर्षों से नवरात्रि के मौके पर उपवास कर रहे हैं। इसका मतलब है कि अब उन्‍हें उपवास रखते हुए पूरे 40 साल हो गए हैं। बता दें कि हिंदू मान्‍यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्र नए साल की शुरुआत में मनाया जाता है। इस मौके पर हिंदू 9 दिनों का उपवास रखते हैं इस विश्‍वास के साथ कि इससे मस्तिष्‍क और शरीर शुद्ध रहते हैं।

 

Facebook Comments

Random Posts