शादी वाले घर ढाई लाख तक कैश निकाल सकते हैं

ss500
मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद होने से जहां लोगों में अफरातफरी का माहौल है इसी बीच आज गुरुवार को सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है, इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने बताया कि किसान बैंक से एक हफ्ते में 25,000 रुपये निकाल सकते हैं, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि यह राशि किसान की ओर से फसल के लिए पहले से लिए गए लोन में से होनी चाहिए। वहीं दूसरी ओर सरकार ने शादी वाले घरों को भी राहत देते हुए नगद राशि निकासी की सीमा को बढ़ा दिया है। सरकार ने कहा है कि जिन घरों में शादी है वे लोग किसी एक एकाउंट से ढ़ाई लाख रुपये तक की रकम निकाल सकते हैं।

घटेगी पुराने नोट बदलने की सीमा
शक्तिकांत दास ने बताया कि इस शुक्रवार से पुराने नोटों को बदले जाने की सीमा 2000 रुपये कर दी जाएगी। अभी तक आप बैंकों से एक दिन में 4500 रुपये तक बदल सकते थे।

अन्य बड़ी बातें
शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आरबीआई के पास पर्याप्त नकदी है और नकदी की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी एटीएम को नए नोट के हिसाब से ढ़ालने के लिए एक टॉस्क फोर्स का गठन किया है, यह काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और सभी एटीएम मशीनों से नए नोट निकलने लगेंगे।

उन्होंने कहा कि एग्रीकल्चरल प्रोड्यूस मार्केट कमिटी (एपीएमसी) के अंतर्गत पंजीकृत ट्रेडर्स 50,000 रुपए निकाल सकते हैं। हालांकि इन ट्रेडर्स को केवाईसी की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

सी ग्रुप तक के केंद्रीय कर्मचारी अपनी तनख्वाह 10,000 रुपए तक एडवांस में निकाल सकते हैं। उनकी यह निकासी नवंबर महीने की तनख्वाह में एडजस्ट कर ली जाएगी।

Facebook Comments

Random Posts