अब जल्द मिलेंगे 50 और 20 के नोट

a

नोटबंदी के फैसले के बाद पिछले करीब एक हफ्ते से देशभर में चल रही कैश की दिक्कत के बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक राहत भरी खबर दी है। एसबीआई जल्द ही अपने एटीएम से 20 और 50 रुपये के नोट निकालने की सुविधा देने जा रहा है. इसके साथ ही आज से लोग एटीएम पर 2000 के नोट भी निकाल सकेंगे। एटीएम में नई नोटों को लेकर आई तकनीकी दिक्कतों पर टेक्निकल एक्सपर्ट काम कर रहे हैं और आज से एटीएम पर लोगों को 2000 के नए नोट मिल सकेंगे।
500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने के तुरंत बाद से छोटे नोटों की मारामारी झेल रहे लोगों के लिए ये एक राहत भरी खबर है। 8 नवंबर की शाम सरकार की तरफ से इन नोटों को बंद किए जाने और सीधे 2000 रुपये का नोट बाजार में उतारने के बाद से लोगों को छोटे नोटों की भारी किल्लत का सामना करना पड़ा था।
एसबीआई ने दी बड़ी राहत
सरकार की तरफ से नोटबंदी के ऐलान के बाद से देशभर के एटीएम पर 100 के नोटों के लिए भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। ऐसे में एसबीआई की तरफ से 20 और 50 रुपये के नोटों की उपलब्धता का ऐलान किए जाने की खबर बेशक लोगों को बड़ी राहत दे सकती है. एसबीआई की अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि भीड़ कम होते ही बैंक 50 और 20 रुपये वितरित करना शुरू कर देगा।
10 दिन बढ़ाई पुराने नोटों की वैधता
गुरुनानक जयंती की छुट्टी के एक दिन बाद खुले बैंकों के लिए मंगलवार को बड़ी चुनौती होगी। सरकार ने एक दिन में चार हजार की बजाए 4500 रुपये निकालने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा सरकार ने पुराने नोटों की वैधता 10 दिन और बढ़ा दी है। अब अस्पतालों, मेट्रो स्टेशनों, शमशान घाट, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंपों में 24 नवंबर तक 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे। रविवार को पीएम मोदी ने नोटबंदी के बाद आर्थिक मामलों पर समीक्षा बैठक बुलाई थी. इसके बाद ये फैसला लिया गया।

Facebook Comments

Random Posts