बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना चार दिवसीय दौरे पर आज भारत आ रहीं है

haseena

 

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत यात्रा के लिए शुक्रवार को आ रही हैं। आज वे विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मिलेंगी।

इस दौरान सिविल न्‍यूक्‍लियर एनर्जी पर भारत व बांग्‍लादेश के बीच आपसी समझौता होगा। ढाका ट्रिब्‍यून के अनुसार, भारत और बांग्‍लादेश रक्षा व व्‍यापार, अर्थव्‍यवस्‍था और कनेक्‍टिविटी मामलों पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) व करीब 35 डील पर हस्‍ताक्षर कर सकते हैं।

इसमें दो समझौते रक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। रक्षा क्षेत्र से संबंधित एक समझौता अगले पांच वर्षो का एजेंडा तय करने से जुड़ा हुआ होगा जबकि दूसरा समझौता बांग्लादेश को हथियार खरीदने के लिए कम दर पर कर्ज उपलब्ध कराने से जुड़ा होगा। संभवत: भारत ढाका को 50 करोड़ डॉलर का कर्ज अभी मुहैया कराएगा जिसे आगे बढ़ाया भी जा सकता है। इस कर्ज की राशि का इस्तेमाल ढाका भारत से हथियार खरीदने के लिए करेगा।

रंगनाथन ने आगे बताया, दोनों देश के दो शहरों को जोड़ने के लिए बस सर्विस और पश्‍चिम बंगाल व बांग्‍लादेश के बीच ट्रेन सर्विस की शुरुआत की जाएगी। बांग्‍लादेश सरकार ने बांग्‍लादेश के ढाका और भारत के कोलकाता के बीच नई पैसेंजर बस सेवा के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी।

Facebook Comments

Random Posts