सोशल नेटवर्किंग साइट पर ठगता था लोगों को आप भी रहिये सावधान ? पढ़िए

</a

एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नामक सोशल ट्रेड चलाने वाले अनुभव मित्तल के खिलाफ कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। विजय कुमार की ओर से अधिवक्ता कमल चिलाना ने कोर्ट में केस करके कहा था कि विजय कुमार ने नोएडा की अनुभव मित्तल की कंपनी में 40250 रुपये जमा किए थे, जिसमें से उसे बहुत कम रकम ही वापस मिली। आरोप था कि सोशल साइड के नाम पर उसे आर्थिक नुकसान पहुंचाया गया। जिस पर सिविल जज सीनियर डिवीजन लक्षम्ण सिंह ने सोशल ट्रेड चलाने वाले अनुभव मित्तल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके विवेचना करने के निर्देश दिए हैं।
उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स एसएटीएफ ने 37 सौ करोड़ रुपये के घोटालेबाज अनुभव मित्तल के बारे में कई अहम खुलासे किए थे। दो फरवरी को यूपी एसटीएफ ने नोएडा की एक कंपनी के डायरेक्टर अनुभव मित्तल सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। कंपनी के डायरेक्टर और सीईओ पर आरोप है कि सोशल साइट चलाने की आड़ में लाखों लोगों को नुकसान पहुंचाया गया है। यूपी एसटीएफ का कहना है कि एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नाम की कंपनी मेंबर बनाने के नाम पर लोगों को गुमराह करती थी। मेंबर बनाने के बाद कंपनी अपने यूजर्स को एक आईडी और पासवर्ड मुहैया कराती थी, जिस पर कुछ लिंक भेजे जाते थे। हर लाइक पर लोगों को पांच रुपए दिए जाते थे। कुछ दिनों तक तो पैसे मिले पर बाद में पैसे मिलने बंद हो गए।
ऐशोआराम का शौकीन है अनुभव
एक तरफ अनुभव मित्तल आम लोगों को ठग रहा था तो दूसरी तरफ उसी पैसे का इस्तेमाल अपनी निजी जिंदगी में शानोशौकत दिखाने के लिए करता था। महंगे फिल्मी कलाकारों के साथ पार्टी करना उसके शगल में शामिल था। सनी लियोनी और अमीषा पटेल जैसी फिल्मी अभिनेत्रियां अनुभव मित्तल के जन्म दिन की पार्टी में शरीक हो चुकी हैं।
यूपी के हापुड़ के रहने वाले अनुभव ने 2010 में बीटेक की डिग्री हासिल की थी। बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद उसने साल 2011 में कपनी बना ली। कंपनी बनाने के बाद अनुभव को साल 2012 से लेकर जुलाई 2015 तक मुनाफा नहीं मिल रहा था। अगस्त 2015 में अनुभव ने सोशल ट्रेड डॉट बिज नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया। जिसमें सदस्यों को जोडने के लिए पांच हजार 750 रुपए से लेकर 50 हजार 750 रुपये तक की सीमा निर्धारित की गई।
कॉलेज के शुरुआती दिनों में ही अनुभव नेटवर्किंग कंपनी से जुड़ गया था। कमाल तो यह है कि उसे नेटवर्किंग कंपनी बनाने का आयडिया बॉलीवुड फिल्म श्फालतू्य देखकर आया था। ये फिल्म उसने अपने कॉलेज के दिनों में देखी थी। अनुभव ने साल 2010 में एब्लेज इंफो सॉल्यूशन नाम की कंपनी बनाई। कंपनी का शुरुआती कामकाज अनुभव ने अपने कॉलेज के हॉस्टल से शुरू किया। रातों रात अमीर बनने के लिए अनुभव ने सोशल मीडिया का सहारा लिया।
अनुभव की गिरफ्तारी के बाद यह भी खुलासा हुआ है कि उसके बहुत हाई प्रोफाइल संबंध हैं। वह फेसबुक पर नेताओं और फिल्मी अभिनेता और अभिनेत्रियों के साथ फोटो लगाने का भी विशेष शौक रखता था, जिससे कि उसके फॉलोवर को लगे कि वाकई कंपनी मुनाफे में जा रही है। खास बात यह है कि इन कंपनियों के मायाजाल में आम आदमी से लेकर डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, सीएस, वकील और पत्रकार तक शामिल हैं।

Facebook Comments

Random Posts