सपा में संग्राम, जानिए आगे क्या होगा, अखिलेश जाएंगे या…..

sp-1500

मुलायम कुनबे की कलह को लेकर सोमवार को अभूतपूर्व घटनाक्रम हुआ। अब तक पर्दे के पीछे एक-दूसरे पर हमला बोलते आए समाजवादी परिवार के सदस्य खुलकर आमने-सामने आ गए। पहले अखिलेश यादव, फिर चाचा शिवपाल और फिर आखिरी में नेताजी बोले। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर आगे क्या होगा? इस सवाल का जवाब उन सवालों में छुपा है जो मौजूदा स्थिति से उठ खड़े हुए हैं। अभी तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं है, लेकिन आने वाली स्थिति कुछ यूं हो सकती है।

खबर है कि मुलायम सिंह ने बेटे अखिलेश को सीएम पद की कुर्सी से नहीं हटाने का फैसला किया है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन ऐसा होता है तो विवाद का फौरी हल निकल आएगे, पर क्या शिवपाल संतुष्ट होंगे? मालूम हो, मुलायम ने अपने संबोधन में शिवपाल का साथ दिया और अखिलेश को यह कहते हुए लताड़ा कि क्या पद मिलते ही आपका दिमाग खराब हो गया है? मुलायम ने अमर सिंह को भी अपना दोस्त बताया और कहा कि अमर ने मुझे जेल जाने से बचाया था। ऐसे में अमर सिंह को लेकर भी सवाल कायम है। क्योंकि पूरे विवाद की जड़ में वे हीं बताए गए हैं और अखिलेश भी अमर से पिंड छुड़ाना चाहते हैं।

बहरहाल, मुलायम सिंह द्वारा शिवपाल का साथ देने के बाद यह तय है कि गेंद अखिलेश के पाले में है। यानी अखिलेश अलग होकर नई पार्टी बनाते हैं या नहीं यह पूरी तरह उन पर निर्भर रह गया है। मुलायम के फाॅर्मूले के मुताबिक, अखिलेश भले ही सीएम रहें, लेकिन शिवपाल एंड कंपनी के मार्गदर्शन में काम करें। अब अखिलेश तो तय करना है कि वे ऐसा करते हैं या नहीं?

Facebook Comments

Random Posts