अब ई वालेट पर भी ट्रांसफर हो सकेगी सब्सिडी

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर यह है कि अब वे रसोई घर में गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को सीधे अपने ई वालेट में भी ट्रांसफर करा सकते है। इसके लिए उन्हें सिर्फ  करना यह होगा कि अपनी गैस एजेंसी पहुंचकर उन्हें अपने  ई वालेट से संबन्धित जानकारी अपडेट करानी होगी। तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं के लिए इसके रास्ते खोल दिए है।
बता दे कि अब तक इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम व हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कंपनियों कि और से उपभोक्ताओं की रसोई गैस सब्सिडी सिर्फ  आधार लिंक बैंक खाते में ही ट्रांसफर की जाती रही है चुुंकि, सब्सिडी कि रकम एक सौ से दो सौ रूपये के बीच होती है, इसलिए कई उपभोक्ताओं को इसके खाते में आने का भी पता नहीं चलता। अब कंपनी चाहती है कि सब्सिडी के पैसे का उपभोक्ताओं को पता रहे और यह सीधे उनकी ई वालेट में जमा हो सके, ताकि उपभोक्ता ऑनलाइन पेमेंट में भी इसका उपयोग कर सके कंपनी ने यह सुविधा उन उपभोक्ताओं को दी है, जो इंटरनेट बैंकिग का इस्तेमाल करते है और ई वालेट का उपयोग करते है।
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को ई वालेट से संबन्धित जानकारी अपनी गैस एजेंसी पहुंचकर अपडेट करानी पड़ेगी। इसके बाद उनकी सब्सिडी ई वालेट में ही पहुंचेगी विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तेल कंपनियों से  ई वालेट में सब्सिडी भेजने संबन्धी दिशा निर्देश गैस एजेंसियों को मेल किये जा रहे है। कई जगह अभी तक कंपनियों के दिशा निर्देश गैस एजेंसियों तक नहीं पहुंच पाए है। उम्मीद जताई जा रही है कि एजेंसियों में दिशा निर्देश मिलने के बाद जल्द ही गैजेंसी संचालक इसका लाभ उपभोक्ताओं को पहुंचाएंगे।
इस संबन्ध में जब हल्द्वानी गैस सर्विस के प्रबन्धक रवि मेहरा से बातचीत कि गई तो उन्होंने बताया अभी तक गैस कि सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के खाते में ट्रांसफर हो जाती थी जहां तक ई वालेट की बात है कंपनी की तरफ  से इस तरह के कोई दिशा निर्देश उन्हें अभी प्राप्त नहीं हुए है।
Facebook Comments

Random Posts