शुगर से जूझ रहे हैं तो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता ‘काला टमाटर’

0

अगर आप शुगर से लड़कर थक चुके हैं तो काला टमाटर आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। यूं तो यह भारत में नहीं उगाया जाता लेकिन शुगर के मरीजों के लिए वहां से मंगाया जा सकता है।
काले टमाटर को सबसे पहले ब्रिटेन में उगाया गया। इस टमाटर को उगाने का श्रेय रे ब्राउन को जाता है। इस टमाटर को जेनेटिक म्यूटेशन के द्वारा बनाया गया है
जानिए इसके जबरदस्त फायदे
काले टमाटर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता होती है। फ्री रेडिकल्स बहुत ज्यादा सक्रिय सेल्स होते हैं जो स्वस्थ सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह ये टमाटर कैंसर से रोकथाम करने में सक्षम है।
ये टमाटर आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। ये शरीर की विटामिन ए और विटामिन सी की जरुरत को पूरा करता है। विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।1
अगर आप नियमित रूप से काले टमाटरों का सेवन करते हैं तो आप दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। इसमें पाया जाने वाले एंथोसाइनिन आपको हार्ट अटैक से बचाता है और आपके दिल को सुरक्षा प्रदान करता है।
इस टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है जो आपके रक्त संचार को भी बेहतर बनाता है और ब्लड प्रेशर की समस्याओं से निजात दिलाता है।
इसके अलावा ये टमाटर मोटापा दूर करने में भी कारगर है। इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है जिससे वजन कम होता है

Facebook Comments

Random Posts