अब सोने पर सर्जिकल स्ट्राइक, तय हुई सोना रखने की लिमिट

gggg500

नोटबंदी के बाद अब केंद्र सरकार ने सोने पर सर्जिकल स्ट्राइक शुरु कर दी है, सरकार के इस कदम से अवैध संपत्ति के रूप में सोना रखने वालों में अफरा-तफरी मच सकती है। सरकार ने कालेधन के रूप में जमा सोने के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है जिसके मद्देनजर वित्त मंत्रालय ने अब घर में सोना रखने की सीमा तय कर दी है, जिसके हिसाब से अब विवाहित महिला अपने घर में 500 ग्राम तक सोना रख सकती हैं और अविवाहित महिलाओं को 250 ग्राम तक सोना रखने की छूट दी गई है वहीं पुरष 100 ग्राम तक सोना रख सकते हैं, हालांकि  पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट पर बैन लगते ही बड़े पैमाने पर सोने की खरीद-फरोख्त की खबरों के बाद कई जगहों पर ज्वैलर्स के यहां छापे पड़े थे, देश में बड़े पैमाने पर कालेधन के रूप में सोने में निवेश होने की आशंका है, नोटबंदी के बाद सोने की खरीदारी में उछाल आया था, सरकार का कहना है कि कालेधन के खिलाफ सरकार की कार्रवाई जारी रहेगी और इस कड़ी में कुछ और सख्त कदम उठाए जाएंगे।

आयकर विभाग के सर्च दौैरान लागू होगा नियम
नए नियम आयकर विभाग के सर्च के दौरान लागू होगा, दरअसल सरकार ने पिछले दिनों ही गोल्ड के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए थे।

भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा सोने का खरीदार
गौरतलब है कि गोल्ड का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार भारत है और ऐसा आकलन है कि गोल्ड की सालाना मांग का लगभग एक-तिहाई काला धन खपाने में किया जाता है, यह वैसे पैसे होते हैं जिन पर टैक्स नहीं दिया गया होता और जिसे लोग छुपा कर रखते हैं

Facebook Comments

Random Posts