आज रात तक ही चलाए जा सकेंगे पुराने नोट

note500

केंद्र सरकार की विमुद्रीकरण की घोषणा के बाद अवैध हुए पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोटों को अस्पतालों, रेलवे, मेट्रो और पेट्रोल पम्पों आदि स्थानों पर स्वीकार किये जाने की मोहलत आज गुरूवार आधी रात को समाप्त हो जाएगी। इसके बाद केवल डाकघरों और बैंक खातों में पुराने नोटों को जमा किया जा सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार जो लोग पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोट 30 दिसम्बर तक जमा नहीं करा पाएंगे वे लोग पहचान पत्र दिखाकर आरबीआई में मार्च 2017 तक नोट बदलवा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आठ नवम्बर को 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बंद किये जाने की घोषणा के बाद पुराने नोटों के संबंध में कुछ रियायतें दी गई थीं जो आज आज रात 12 बजे खत्म हो जाएंगी।

सरकार ने अस्पतालों, दवाई की दुकानों, रेलवे टिकट बुकिंग केंद्रों, सार्वजनिक परिवहन, हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग, दूध केंद्रों और पेट्रोल पंपों, मेट्रो रेल टिकटों, मेट्रो कार्ड रीचार्ज, राजमार्गों और रोड टोल, एलपीजी गैस सिलेंडरों की बुकिंग, रेलवे केटरिंग, बिजली और पानी के बिलों पर अब अमान्य हो चुके नोटों के परिचालन को 72 घंटों की अनुमति दी थी जो 14 नवम्बर तक खत्म हो रही थी लेकिन बाद में इस अवधि को बढाकर 24 नवम्बर कर दिया गया था। इसके अलावा गृह कर और जल कर भी आज गुरूवार शाम पांच बजे तक की पुराने नोटों में जमा कराया जा सकता है।

नोटबंदी को लेकर सरकार आज शाम बड़ा ऐलान कर सकती है। सूत्रों के अनुसार सरकार आज रिव्यू मीटिंग कर 500,1000 के पुराने नोटों के इस्तेमाल को बढ़ाने पर विचार कर सकती है। आपको बता दें कि आज नोटबंदी की आखिरी तारीक है। पीएम मोदी ने 8 नवंबर को 500, 1000 के नोट बंद करने का ऐलान किया था जिसके बाद नोट बदलने की आखिरी तारीक 24 नवंबर रखी गई थी।

ये सुविधाएं रहेंगी जारी
पैट्रोल पंप पर लगे एसबीआई के पीओएस मशीनों से हर दिन 2000 रुपए मिलते रहेंगे।
बिग बाजार में डेबिट कार्ड से हर दिन 2000 रुपये मिलते रहेंगे।
किसान 500 रुपए के पुराने नोटों से बीज अब भी खरीद सकेंगे।
शादी के लिए 2.5 लाख रुपए निकाल पाने की सुविधा बनी रहेगी।
एयरपोर्ट्स पर पार्किंग चार्ज से छूट 28 नवंबर तक बनी रहेगी।

पुराने नोट चलाने में 30 नवंबर तक दी जा सकती है छूटः सूत्र
वहीं सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि इस फैसले पर सरकार आज समीक्षा बैठक कर रही है। जिसमें 500 और 1000 के पुराने नोटों को सभी अस्पतालों, पैट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 30 नवंबर तक चलाए जाने की छूट दी जा सकती है।

Facebook Comments

Random Posts