एक फरवरी से एटीऍम से पैसे निकालने पर नहीं होगी लिमिट: आरबीआइ

0

सोमवार को ऐलान RBI की ओर से किया कि  नोटबंदी के बाद एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट एक फरवरी से खत्म हो जाएगी. हालांकि, हफ्ते भर में 24 हजार निकालने की सीमा अभी भी बरकरार है. बचत बैंक खातों से 24000 रपये की साप्ताहिक निकासी सीमा अभी जारी रहेगी. आरबीआई का यह फैसला चालू खातों पर अभी से लागू होगा. वहीं एटीएम से पैसा निकालने की लिमिट एक फरवरी से लागू होगी. फिलहाल लिमिट दस हजार रुपए है.

कारोबारियों को राहत
करंट अकाउंट्स से निकासी की सीमा खत्म हो जाएगी. इसके साथ ही सेविंग अकाउंट के एटीएम से आप 24000 रुपए निकाल पाएंगे. हालांकि, एटीएम से पैसा निकालने के लिए अलग-अलग बैंकों के नियम लागू होंगे. कारोबारियों को राहत देते हुए आरबीआई ने करंट अकाउंट से कैश निकालने की लिमिट पूरी तरह खत्म कर दी है. बता दें कि 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद एटीएम से कैश निकालने पर पाबंदी लगाई गई थी. पहले 2 हजार निकालने की मंजूरी थी, फिर ढाई हाजार, एक जनवरी से ये मंजूरी 4500 रुपए हुई. पिछले दिनों आखिरी संशोधन में एटीएम से 10 हजार निकालने की मंजूरी दी गई.

इससे पहले आरबीआई ने क्या किया था ऐलान?
इसी महीने आरबीआई ने रोज एटीएम से 10 हजार तक रुपए निकाले की मंजूरी दी थी. इससे पहले अभी तक यह लिमिट 4500 रुपए थी. इसके अलावा आरबीआई ने चालू खाते से हर हफ्ते एक लाख तक की निकासी को मंजूरी पहले ही दे रखी है.

Facebook Comments

Random Posts