तीन हजार करोड़ का काला धन आया सामने, 86 करोड़ नए नोट जब्त

mo500-copy-jpg1

काले धन के खिलाफ मुहिम में देशभर से आयकर विभाग ने अब तक 3,185 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है, जबकि 86 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त किए गए हैं। नोटबंदी के बाद से आयकर अधिकारियों ने देश भर में जांच, सर्वे और पूछताछ की 677 कार्रवाईयां की।
इस दौरान टैक्स चोरी और हवाला से जुड़े लेनदेन के लिए विभिन्न इकाइयों को 3,100 से अधिक नोटिस जारी किए गए। आयकर विभाग ने इस दौरान 428 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं। इसी दौरान 86 करोड़ रुपये मूल्य के नए नोट जब्त किए गए, जिनमें से ज्यादातर नोट 2000 रुपये मूल्य वाले हैं।
काले धन के खिलाफ कार्रवाई के दौरान 19 दिसंबर तक 3185 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की अघोषित आय की घोषणा की गई या पकड़ा गया है। एजेंसी ने 220 से अधिक मामले अन्य जांच एजेंसियों सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय को भेजे हैं। इन एजेंसियों को ये मामले में वित्तीय अपराध जैसे मनी लांड्रिंग, आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार जैसे मामलों की जांच के लिए भेजे गए हैं।
अधिकारियों का कहना है कि जांच वाले इन मामलों में देश के अलग अलग इलाकों में स्थित आयकर अधिकारियों और सीबीडीटी बैंकों और उनके नियामक रिजर्व बैंक के साथ तालमेल बैठाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। अधिकारियों का कहना है कि छापेमारी या पूछताछ के दौरान किसी को भी बेवजह परेशान नहीं किया जा रहा है। आयकर विभाग का कहना है कि पारदर्शी ढंग से पूरे अभियान को चलाया जा रहा है।

Facebook Comments

Random Posts