ट्विटर ने आतंकवाद और IS से जुड़े 235000 अकाउंट किये बंद

 

twe500

अब आंतकवादियों के लिए आसान नहीं होगा किट्विटर पर जाकर वह आसानी से एकाउंट बना पाएंगे और साइबर लड़ाई पर दुनिया को मिटाने के लिए आसानी से उन्हें ट्विटर ने ब्लाॅक कर दिया यह आंकड़े फरवरी तक के हैं लेकिन ट्विटर की यह पहल काफी अच्छी है कि आंतकवादी अब सोशल साइड पर आसानी से कुछ नहीं कर पाएंगे। ट्विटर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आतंकवाद को प्रमोट करने वाले 235000 अकाउंट को निलंबित कर दिया है। यह आंकड़ा इस साल फरवरी से अबतक का है। यह जानकारी ट्विटर ने अपने ताजा ब्लॉग में दी। बताया गया है कि इनमें से ज्यादातर अकाउंट वे हैं जिनका संबंध किसी न किसी तरह इस्लामिक स्टेट यानी आईएस से था।

आतंकवाद फैलाने के लिए होता है इसका प्रयोग
पिछले साल से लगातार ट्विटर प्लेटफार्म का इस्तेमाल आतंकवादी खासतौर पर आईएस के लिए किया जाता रहा है। शोध संस्था बरूकिंग्स के अनुसार उन्होंने करीब 46000 अकाउंट्स ऐसे चिह्नित किये हैं जिनका संबंध आतंकी संगठन आईएस से था। इसके अलावा अमेरिका की ही संस्था रैंड कॉरपोरेशन के अध्ययन के मुताबिक पिछले साल जुलाई से लेकर इस साल मई तक उन्होंने 75000 ऐसे अकाउंट्स देखें हैं जिससे आईएस के समर्थन में मैसेज किये जाते हैं वो भी औसतन दिन में 60 बार।

aaaa500

स्पैम फाइटिंग टूल से नजर रख रही ट्विटर टीम
ट्विटर पॉलिसी टीम के मुताबिक वैसे तो उनके पास को जादुई गणना नहीं है जिससे ये पहचाना जा सके कि इंटरनेट पर कौन आतंकवादी गतिविधि से संबंधित तथ्य हैं। लेकिन उन्होंने श्स्पैम फाइटिंग टेक्नोलॉजीश् की मदद से वे आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहें इन अकाउंट्स पर नजर रख रहे हैं। इसके बाद इन अकाउंट्स को ट्रेस कर डिएक्टिवेट कर दिया जाता है।

आईएस लगातार करता रहा है ट्विटर का इस्तेमाल
पिछले कुछ सालों में आतंकी संगठन आईएस ने ट्विटर का इस्तेमाल रिक्रूटमेंट के लिए किया है। आईएस ट्रेस न कर पाने वाले ट्वीट करने की वजह से भी पहचाना जाता है। दरअसल टेक्नोलॉजी में माहिर आतंकी ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जिनकी वजह से ये ट्वीट आसानी से पकड़ में नहीं आ पाते। आईएस ट्विटर के जरिए लोगों को अपने संगठन में शामिल होने के लिए प्रेरित करता है।

Facebook Comments

Random Posts